गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे {Top 10 Benefits of Drinking Hot Water}

गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे

Image-Garm-Pani-Peene-Ke-Pramukh-Fayde

      क्या आप जानते हैं गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे यदि नहीं, तो आप सही ब्लॉकपेज पर आए हैं।

           सुबह-सुबह उठकर चाय पीने की आदत तो लगभग 80% लोगों में पाई जाती है परंतु सुबह उठकर बासी मुंह गर्म पानी पीने वालों की संख्या बहुत कम है इसीलिए आज लोग बीमारियों की तरफ बढ़ते जा रहे हैं, एक छोटी सी आदत गर्म पानी पीने की उसको अपनाकर हम बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं।

          एक छोटी सी आदत सुबह उठकर सबसे पहला कार्य दो से तीन गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर को कितना लाभ मिलता है । आगे हम इसके बारे में जानेंगे यदि हम यह एक छोटी सी आदत को सिर्फ 7 से 30 दिन अपना कर देखें तो आपको आश्चर्यजनक कर देने वाले परिणाम देखने को मिलेंगे। इसे दो गिलास से शुरुआत करते हैं फिर धीरे-धीरे तीन से चार गिलास तक लेकर जाना है और पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो ,हल्का गुनगुना पानी ही पिए तो बेहतर रहेगा गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे कि अगर हम बात करें तो इसका तात्पर्य गुनगुने पानी से है।

       आगे हम जानेंगे गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे और उसके नुकसान क्या हैं।

गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे और नुकसान-(Top 10 Benefits of drinking Hot Water And Side Effects)

        गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे की अगर हम बात करें तो अनेक हैं परंतु हम यहां पर प्रमुख 10 गर्म पानी पीने के फायदे की चर्चा करेंगे केवल हमें जरूरत है इसे लगातार अमल में लाने की और फिर इसके परिणाम आपको अद्भुत करने वाले देखने को मिलेंगे जो कि निम्न है –

1.Dehydration की समस्या-

        यदि हम सुबह उठकर बासी मुंह गुनगुना पानी पीते हैं, दो से तीन गिलास तो सबसे पहले हमारा शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा यानी वाटर से शरीर कंपलीटली Saturated  हो जाएगा और डिहाइड्रेशन की समस्या दूर हो जाएगी। क्योंकि जब हम रात भर 8 से 10 घंटे नींद में रहते हैं जोकि एक लंबा समय होता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है सुबह जब हम उठकर के पानी पी लेते हैं तो डिहाइड्रेशन की समस्या दूर हो जाती है।

2. कब्ज की समस्या-(Constipation)

Image-Garam-Pani-Peene-Ke-Pramukh-Fayde

           गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे कि अगर हम बात करें तो सबसे प्रमुख फायदा कब्ज में होता है यदि हम दो से तीन गिलास गुनगुना पानी पीते हैं वह भी बासी मुंह यानी ब्रश करने से पहले और उसके बाद शौच क्रिया के लिए जाते हैं तो हमारा पेट कंपलीटली साफ हो जाएगा, आयुर्वेद में कहा गया है, पेट सफा तो हर रोग दफा।

           वैसे साइंटिफिक दृष्टि से देखा जाए तो हमारे शरीर में होता क्या है पानी अपने स्वभाव के अनुरूप ऊपर से नीचे की तरफ बहता है Gravitational Force  के कारण है इसीलिए अपने साथ वह आंतों में जमा गंदगी और ब्लड में जमा टॉक्सिन को अपने साथ लेकर पेशाब व गुदाद्वार से बाहर कर देता है। जिससे कब्ज यानी कष्टि पैशन की समस्या दूर हो जाती है यदि आप यही क्रिया लगातार करते हैं तो आपको बहुत ही फायदा मिलता है।

3. पाचन क्रिया में-(Digestion)

          गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे  कि हम बात करें तो सबसे बेहतरीन फायदा देखने को हमें डाइजेशन क्रिया में मिलता है । पेट साफ हो जाने के कारण डाइजेशन क्रिया पहले से बेहतर हो जाती है गैस बनना बंद हो जाती है, भूख लगने लगती हैं, हाजमा पहले से स्ट्रांग हो जाता हैं, हम जो खाते हैं वह शरीर में लगने लगता है और हमारी Stamina Powers बढ जाती है शरीर में नई ऊर्जा का संचार होने लगता है।

4.खून का संचार- (Blood Circulation)

          गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे मे अगला बेनिफिट है खून का संचार बेहतर होने लगता है ब्लड में जमा Toxins  बाहर निकल जाते है और त्वचा दमकदार, सुंदर और स्वस्थ दिखाई देने लगती है चेहरे पर लालिमा आ जाती है। इसीलिए स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरूरी काम है सुबह उठकर दो से तीन गिलास गुनगुना पानी जरूर पिए  जिससे स्किन संबंधित समस्याओं में बहुत ही बेहतर लाभ मिलता है।

5. रक्तचाप नियंत्रण करने में-(Blood Circulation)

             गर्म पानी पीने से रक्तचाप नियंत्रित होता है यह बात बहुत से लोगों को नहीं पता इसका कारण है जब हम गर्म पानी पीते हैं तो हमारे शरीर में जमा टॉक्सिंस और पेट में जमा गंदगी शरीर से बाहर निकल जाती है जिससे खून का संचार बेहतर होता है और नसों पर दबाव कम हो जाता है जिससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद मिलती है और मरीजों को राहत मिलती है।

6. शरीर की सफाई करने में-(Detoxification)

Image-Detoxification

             गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे की अगर हम बात करें तो अगला प्रमुख बेनिफिट है शरीर की सफाई हो जाती है। शरीर में जमा गंदगी और टॉक्सिन शरीर से बाहर करना डिटॉक्सिफिकेशन कहलाता है।

        वैसे हम सुबह होते ही घर में सबसे पहला कार्य क्या करते हैं, थोड़ा सा सोच कर के बताइए घर की साफ- सफाई, उसी तरह यदि हम सुबह उठकर सबसे पहले बासी मुंह दो से तीन गिलास गुनगुना पानी पीते हैं तो वह पानी हमारे शरीर के कोने कोने में जाकर के शरीर में जमा गंदगी अर्थात टॉक्सिन को शरीर से बाहर पेशाब और लैटिन के रास्ते बाहर  कर देता है, जिससे हमारा शरीर बीमारी मुक्त हो जाता है। क्योंकि हम जो भी खाते हैं उसमें टॉक्सिक पदार्थ हो सकते हैं और  भोजन के रास्ते ही बीमारियां हमारे शरीर में प्रवेश करती हैं इसीलिए हमें रोज सुबह गर्म पानी का सेवन जरूर करना चाहिए, जिससे शरीर में जमा टॉक्सिन शरीर से प्रतिदिन बाहर होता रहे और हम स्वस्थ बने रहें, स्वस्थ रहने का यह एक रहस्य भी है कि हमें रोज गरम पानी पीना चाहिए।

7. नासा द्वार में रुकावट-(Nasal Congestion)

            गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे में अगला बेनिफिट है नासा द्वार में रुकावट जब हमें सर्दी, जुखाम, साइनस जैसी स्थिति होती है तब हम यदि गर्म पानी पीते हैं तो इनमें बेहतर फायदा मिलता है और मानसिक स्ट्रेस लेवल डाउन होता है और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है।

8. पथरी की समस्या-(Kidney Stone)

            गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे मे अगला बेहतरीन फायदा हमें पथरी की समस्या से बचने में मिलता हैं, क्योंकि आज यह समस्या बहुत ही आम हो गई है हर चौथे व्यक्ति में यह समस्या देखने को मिल रही है इसीलिए हमें यह जानना अति आवश्यक है इस समस्या से समाधान के लिए हमें रोज सुबह- सुबह खाली पेट गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए और कम से कम 2 से 4 गिलास ऐसा करने से शरीर में जमा टॉक्सिंन और गंदगी शरीर से बाहर निकल जाते हैं और शरीर को आराम मिलता है और खासतौर से हमें पानी ज्यादा पीना चाहिए। और जिन्हें पथरी की समस्या हो चुकी हो उन्हें गर्म पानी के साथ साथ उसमें श्री तुलसी अर्क डालकर के नियमित सुबह-शाम पीने से इस समस्या से आराम मिलता है।

9. बालों के झड़ने में-(Hair- fall)

         गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे कि अगर हम बात करें तो बाल झड़ने में भी बहुत बेहतर फायदा मिलता है, केवल इस बात का ध्यान रखना है कि हमें बहुत ज्यादा गर्म पानी नहीं पीना है हल्का गुनगुना पानी ही पीना है।

  यह लेख भी पढ़ें-

10. वजन नियंत्रण करने में-(Weight Management)

           गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे में सबसे बेहतर फायदा वजन नियंत्रण करने में मिलता है, गर्म पानी पीने से बॉडी का Temperature  बढ़ता है जिस को कम करने के लिए बॉडी शरीर से पसीना फेंकती है जिससे अनावश्यक चर्बी शरीर से गल जाती है और वजन नियंत्रण करने में सहयोग करती है इसको अच्छे से संचालित करने के लिए गर्म पानी में श्री तुलसी अर्क डालकर पीने से बेहतरीन फायदा मिलता है।.

गर्म पानी पीने से नुकसान-(Side Effects of Hot Water drinking)

Image-Garam-Pani-Peene-Se-Nuksan

         वैसे तो गर्म पानी पीने के अभी तक हमें कोई भी मेजर नुकसान नहीं दिखाई दिया परंतु इस बात का ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म ना हो नहीं तो जीभ जलने का समस्या हो सकती है।

               एक बात हमेशा ध्यान रखें अगर आप आज खुशी-खुशी बीमारियों से बचने के लिए शरीर को समय नहीं देंगे तो शरीर आप से बीमार होने के लिए समय ले ही लेगा इसीलिए थोड़ा सा समय निकालकर के नियमित रूप से गुनगुना पानी पिए।

निष्कर्ष-(Conclusion)

           इस लेख, गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे मे हमने यह जाना गर्म पानी पीने के बहुत ही बेहतरीन फायदे हैं हमें इसे नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। बीमारियों से बचने के लिए गर्म पानी का सेवन एक मुफ्त की दवा की तरह काम कर सकता है आपके शरीर के लिए। 

        मुझे उम्मीद है यह लेख, गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे आपको पसंद आया होगा अगर किसी भी तरह की समस्या है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

           लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।।

दोस्तों यदि आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हो या सोसल मीडिया एक्सपर्ट बनना चाहते हो या Youtuber  बनना चाहते या ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो एक फ्री कोर्स है सुनीति नाम का जिसकी वैल्यू मार्किट में 4999 /- रूपये है यह आप के लिए बिलकुल फ्री है ,इस लिंक पर जाये – FREE Digital Morketing Course SUNEETI

या फिर लाइव वेबिनार ज्वाइन करे | 

1 thought on “गर्म पानी पीने के प्रमुख फायदे {Top 10 Benefits of Drinking Hot Water}”

  1. Pingback: स्वस्थ रहने के रहस्य {5-Secrets of Healthy Life} - SWASTH BHARAT ABHIYAN

Comments are closed.