चाय से होने वाले प्रमुख लाभ और उसके दुष्परिणाम(Benefits of Tea and Side Effects of Tea)

Image-Chai-Peene-SE-Hone-Wale-Labh-Aur-Usase-Hone-Wale-Dusparidam

चाय से होने वाले प्रमुख लाभ और उसके दुष्परिणाम(Benefits Of Tea And Side Effects of Tea)

        जी हां दोस्तों आज का टॉपिक है चाय, चाय से होने वाले प्रमुख लाभ और उसके दुष्परिणाम, चाय जो आजकल रोजमर्रा की जिंदगी से इतनी जुड़ चुकी है कि लोग अब चाय के बिना अपने दिन की शुरुआत की कल्पना भी नहीं कर सकते , कभी किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि चाय हमारी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा बन जाएगी। दिन की शुरुआत ही चाय से होती है और चाय पर ही खत्म।

       चाय पानी के बाद दूसरा सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ बन चुका हैं, 80% लोग भारत में चाय पीते हैं। 

          चाय हमारी सोसाइटी का Simbal बन गया है, कहते हैं उनके यहां गए और एक चाय तक नहीं पूछा और यह बात भी सही है, जहां चाह होती है वहीं पर राह होती है , चाय से चाहत बढ़ती हैं । 

         दोस्तों चाय हमारे जीवन में और हमारे समाज में इतनी गहरी (Important)  जगह बना चुकी है इसलिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी क्या चाय वास्तव में इतना महत्वपूर्ण है । 

         आगे इस लेख में जानेंगे चाय से होने वाले प्रमुख लाभ (Benefits of Tea) और उसके दुष्परिणाम (Disadvantages), Side Effects of Tea.

चाय से होने वाले प्रमुख लाभ (Benefits of Tea) -

Image-Benefits-of-Tea
  1.   चाय से नींद और आलस को दूर किया जा सकता है क्योंकि चाय में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है जोCNS सेंट्रल नर्वस सिस्टम को stimulate करता है जिससे नींद व आलस दूर हो जाती है और चुस्ती फुर्ती का एहसास होता है। 
  2.   जिनका BP Low होता है उनको चाय पीने से लाभ होता है क्योंकि चाय में कैफीन व टैनिन नामक तत्व पाए जाते हैं जो CNS को stimulate कर बीपी को हल्का सा बढ़ा देते हैं जिससे मरीज को आराम मिलता है। 

      3.  शीत ऋतु में अत्यधिक ठंड लग जाने पर चाय हमारे लिए दवा की तरह काम कर सकती है हमारे Body Temperature को मेंटेन करने में।

चाय पीने के दुष्परिणाम (Side Effects of Tea) -

Image-Side-Effects-of-Tea

         दोस्तों चाय पीने के दुष्परिणाम की अगर बात करें तो benefits से बहुत अधिक नुकसानदायक हो सकती है। चाय से लगभग 80 तरह की समस्याएं या बीमारियां हो सकती हैं कुछ प्रमुख समस्याओं का वर्णन मैं यहां पर कर रहा हूं जैसे।

1. मोटापा यानी (Obesity) -

Image-Obesity

आज मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या के रूप में हमारे सामने खड़ी हो गई है पहले यह अमीरों की बीमारी हुआ करती थी पर अब कहां अमीर कहां गरीब सब एक समान हो गए हैं मोटापा एक बीमारी नहीं बल्कि बीमारियों का एक बंडल है। 

       मोटापा बढ़ने में चाय का बहुत बड़ा योगदान है अत्यधिक चाय मोटापा बढ़ने का कारण हो सकता है। क्योंकि चाय में शुगर और दूध जो डाला जाता है वही इसकी एक वजह हो सकती है। 

      चाय से शरीर को अत्यधिक कैलोरी ऊर्जा प्राप्त होती है और मेटाबॉलिक क्रियाओं को स्लो कर देती है जिससे अनावश्यक Fat जमा होना शुरू हो जाती है जो बाद में मोटापा को जन्म देती है।

2.भूख न लगना (Loss Of Appetites) -

    अत्यधिक चाय पीने वालों की भूख मर जाती है क्योंकि चाय में जो चीनी होती है उसको डाइजेस्ट करने के लिए बॉडी को Extra Energy, Extra Effort और Extra Time की जरूरत पड़ती है जिससे मेटाबॉलिक क्रियाएं स्लो हो जाती हैं और भूख लंबे समय बाद लगती है।

3.अमलता का बढ़ जाना (Acidity) -

           दोस्तों चाय, Acidic Nature की होती है जिससे शरीर का Acidic Level बढ़ता है और पेट में गैस , अपच, बदहजमी ,एसिडिटी पैदा हो जाती है । 

         यदि यही एसिडिटी अत्यधिक बढ़ जाती है तो उसे हाइपरएसिडिटी कहते हैं जो पेप्टिक अल्सर और गैस्ट्रिक अल्सर का कारण बनती है ,और यदि यही एसिडिटी लंबे समय तक बनी रहती है तो वह ब्लड में पहुंच जाती है और हाई बीपी (Hypertension)को जन्म देती है।

4. बाल झड़ना (Hair Fall) -

Image-Hair-Fall

 

        बाल झड़ने की समस्या बहुत ही Common है दोस्तों अत्यधिक चाय पीने से पेट में गैस एसिडिटी बढ़ती है जिससे लीवर व आंतों में गर्मी बढ़ती है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

5.कब्ज का बनना (Constipation) -

        चाय पीने से पेट व लिवर में गर्मी बढ़ती है और चाय मे Diuretic Properties होती है जिससे पेशाब अधिक बनता है और शरीर का Extra Body Water पेशाब के रूप में शरीर से बाहर निकल जाता है जिससे पेट में Constipation यानी कब्ज को जन्म देती है।

6.पायरिया (Payrea)-

 

         अत्यधिक चाय पीने वालों के दांत पीले पड़ जाते हैं और मुंह से बदबू या दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है यह लंबे समय तक ऐसा बना रहे तो पायरिया नाम की बीमारी का जन्म होता है हमारे समाज में 80% लोगों में यह बीमारी पाई जाती है किसी में कम तो किसी ने ज्यादा हो सकती है।

7. किडनी स्टोन व जोड़ों की समस्याएं (Kidney stone and Joint problem) -

       अत्यधिक चाय पीने वाले व्यक्तियों में गुर्दे की पथरी व जोड़ों की समस्याएं अत्यधिक पाई जाती हैं क्योंकि चाय को सुगंध व रंग देने के लिए Tanin नाम का एक केमिकल मिलाया जाता है जो शरीर के लिए टॉक्सिन के रूप में काम करता है और जो बहुत ही Harmfull होता है । 

        और चाय में पढ़ने वाली चीनी जिसमें 32 प्रकार के केमिकल पहले से ही डाले जाते हैं उसे बनाते समय वह शरीर के लिए टॉक्सिन या एंटीजन के रूप में कार्य करते हैं जब यह शरीर में बाहर नहीं निकल पाते हैं और जिस अंग में जमा हो जाते हैं वहीं पर नई बीमारी को जन्म देते हैं ,जैसे किडनी में- किडनी स्टोन ,जोड़ों में – गठिया बाई , नसों में- ब्रेन हेमरेज, हर्ट अटैक, पैरालिसिस और स्किन में – पिंपल, फुंसी ,Psoriasis और एक्जिमा को जन्म देते हैं।

8. चाय पीने से बॉडी में एल्कलाइन एसिडिक बैलेंस डिस्टर्ब हो जाता है -

 शरीर में 80/20 का Rule क्षारीय/ अम्ल का होता है इसीलिए क्षारीय चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए और Acidic चीजों का कम। 

      आज का समाज Just इसका उल्टा कर रहा है वह ज्यादा से ज्यादा फास्ट फूड जंक फूड कोल्ड ड्रिंक कॉफी चाय का सेवन कर रहा है यह सब Acidic nature की होती है इसीलिए बॉडी में अत्यधिक बीमारियां जन्म ले रही हैं।

9.नींद ना आना (Insomnia) -

          इनसोम्निया की समस्या उन लोगों में बढ़ जाती है जो अत्यधिक चाय का सेवन करते हैं। चाय पर चाय पीना देर रात तक जगना Insomnia का कारण हो सकता है।

10.बुरी लत लग जाना (Addiction) -

        जो लोग चाय बार-बार पीते हैं दिन भर में 5 से 10 चाय पी जाते हैं उन लोगों में शोध से यह पाया गया है कि ऐसे व्यक्ति जिन्हें चाय ना मिले तो सिर दर्द करने लगता है और चाय के बिना लैट्रिन ही नहीं आती है ऐसे व्यक्तियों में चाय के प्रति एक प्रकार की लत लग जाती है वह चाय के प्रति Addict  हो जाते हैं। 

       उसके पीछे चाय में पाया जाने वाला अल्कलॉइड निकोटीन है जो कि नारकोटिक यानी नशीला उत्पाद है जिससे चाय बार-बार पीने की इच्छा उत्पन्न होती है और व्यक्ति  बार-बार चाय पीने का आदी हो जाता है और वह उसके प्रति Addict हो जाता है इसीलिए चाय एक प्रकार का नशा है

यह भी पढ़े – 99 %लोग नहीं जानते ,पानी पीने का सही तरीका 

सारांश (Conclusion)

दोस्तों, इस लेख चाय से होने वाले प्रमुख लाभ और उसके दुष्परिणाम से दो बातें स्पष्ट रूप से सामने आती है ,

        पहली हमें जब बहुत ही आवश्यक होता है तभी चाय पीना चाहिए वह भी खासतौर से ठंड में चाय पीना हमारे लिए बेहतर हो सकता है।

        दूसरा चाय हमारे लिए बहुत ही नुकसानदायक है यहां तो कुछ मुख्य मुख्य पॉइंट ऊपर हमने रोशनी डाली है चाय से लगभग 80 प्रकार की बीमारियां हो रही हैं इन सब को देखने के बाद ऐसा लगता है चाय वाकई में हमारे लिए नुकसानदायक है इसीलिए हमें कोशिश करना चाहिए कि चाय पीने से बचे।

        दोस्तों उम्मीद है यह  लेख, चाय से होने वाले प्रमुख लाभ और उसके दुष्परिणाम आपको पसंद आया होगा और ऐसे ही हेल्थ रिलेटेड टॉपिक पर आर्टिकल लेकर आता रहता हूं अच्छा लगा हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करिए और दोस्तों तक शेयर करें अंत तक लेख पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

यह भी पढ़िए –

दोस्तों यदि आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हो या सोसल मीडिया एक्सपर्ट बनना चाहते हो या Youtuber  बनना चाहते या ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो एक फ्री कोर्स है सुनीति नाम का जिसकी वैल्यू मार्किट में 4999 /- रूपये है यह आप के लिए बिलकुल फ्री है ,इस लिंक पर जाये – FREE Digital Morketing Course SUNEETI

या फिर लाइव वेबिनार ज्वाइन करे | 

Money making opportunity

Astrology Gyan Dr.Hetal Sharma

3 thoughts on “चाय से होने वाले प्रमुख लाभ और उसके दुष्परिणाम(Benefits of Tea and Side Effects of Tea)”

  1. Pingback: Top 5 Artwork For Social Media Tips - Digital Skill Capital

  2. Pingback: चाय कब हमारे लिए जहर बन जाती है (When Does Tea Become Poison) - SWASTH BHARAT ABHIYAN

  3. Pingback: 99 % लोग नहीं जानते ,पानी पीने का सही तरीका (Right Way to Drinking Water) - SWASTH BHARAT ABHIYAN

Comments are closed.