चाय कब हमारे लिए जहर बन जाती है (When Does Tea Become Poison)

Image-Chai -Kab-Hamare-Liye-Jahar-Ban-Jati-Hai

चाय कब हमारे लिए जहर बन जाती है (When Does Tea Become Poison)

           दोस्तों ,चाय कब हमारे लिए जहर बन जाती है ,यदि अगर हम चाय की बात करें तो यह एक बहुत ही कामन आदत है, हमारे समाज में 80% लोग चाय पीते हैं परंतु कुछ लोग तो चाय के बिना दिन की शुरुआत की कल्पना ही नहीं कर सकते, किंतु क्या आपको पता है जो लोग अत्यधिक चाय पीते हैं उनकी सेहत पर चाय के कितने नुकसानदायक Side Effects of Tea के परिणाम देखने को मिल सकते हैं ।

          और चाय कब हमारे लिए जहर बन जाती है, हमारे लिए यह जानना अति आवश्यक है की चाय कब पीना चाहिए, चाय पीने का सही तरीका क्या है, और जो लोग चाय छोड़ना चाहते उनके लिए क्या प्रमुख अल्टरनेट हैं।

1. चाय कभी भी सुबह बासी मुंह यानि खाली पेट ना पिए-

         क्योंकि सुबह हमारा पेट जब खाली होता है उस समय सबसे ज्यादा सुगराही होता है यानी जठर अग्नि सबसे ज्यादा तेज होती है उस समय पेट में जो भी डाला जाता है वह Completely Digest और Absorbed  हो जाता है।

         इसीलिए सुबह कंप्लीट भोजन करना चाहिए ना कि नाश्ता या चाय, जब हम सुबह चाय पी लेते हैं तो चाय में पाए जाने वाले टॉक्सिक पदार्थ Tainin, Nicotine  और कैफीन यह Completely Absorbed  हो जाते हैं।

            और चाय में डाली जाने वाली सफेद चीनी उसमें पहले से भी 32 प्रकार के केमिकल डालें जाते हैं उन्हें बनाते समय फिर तो वही बात हो जाती है “सोने पर सुहागा वाली बात”|

        यह सभी 35 प्रकार के केमिकल तत्व मिलकर शरीर का बंटाधार करने के लिए पर्याप्त होते हैं और गंभीर बीमारियों को जन्म देते हैं, यह बहुत स्लो प्रोसेस से होता है इसीलिए हमें समझ नहीं आता है।

2. खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी चाय का सेवन न करें-(Does Not Take to Tea offer Meal)

Image-Benefits-of-Tea

           क्योंकि भोजन करने के बाद हमारा ब्लड प्रेशर हल्का सा लो हो जाता है इसीलिए भोजन के बाद हमें सुस्ती व आलस का एहसास होता है। 

         और जब हम चाय पी लेते हैं भोजन के तुरंत बाद तो चाय से ब्लड प्रेशर बढ़ता हैं, जिससे शरीर में एक द्वंद की स्थिति पैदा हो जाती है और शरीर में एक युद्ध शुरू हो जाता है इसीलिए दो विरोधी नेचर के पदार्थों का एक साथ सेवन कभी नहीं करना चाहिए।

       चाय में डाली जाने वाली चीनी सबसे ज्यादा खतरनाक होती है क्योंकि चीनी को डाइजेस्ट करने के लिए Extra Energy की जरूरत पड़ती है जिसमें अतिरिक्त समय भी लग जाता है और परिणाम स्वरूप डाइजेशन क्रिया स्लो हो जाती है, जिससे भोजन ज्यादा समय तक आंतो  में रुकता है और सड़ने लगता है । जिससे विभिन्न प्रकार की विषाक्त गैसे बनने लगती हैं  जो विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियों को जन्म देती हैं।

3. चाय कभी भी दोबारा या बार-बार गर्म करके ना पिए-

       जैसे कि होटल या स्ट्रीट चाय वाले करते हैं वहां पर चाय पीने से बचना चाहिए। क्योंकि चाय को बार-बार गर्म करने से चाय का स्वाद खराब हो जाता है और पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं । 

          और जिससे कई प्रकार के नुकसानदायक टॉक्सिन भी बनने लगते हैं तथा Microbial Growth भी होने लगती है, जिससे पेट संबंधित कई गंभीर बीमारियां पैदा होती हैं। जैसे पेट खराब होना , पेट में दर्द होना, आंतों में सूजन हो सकती है।

Alternate of Tea -

       चाय अच्छी आदत है या बुरी आदत है यह चिंतन का विषय है परंतु अति किसी भी चीज की बुरी होती है , इस समीक्षा के बाद मैं एक निष्कर्ष पर पहुंचा हूं चाय हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही नुकसानदायक है हमें इसका सेवन नहीं करना चाहिए । मैं तो नहीं करता हूं पर आप करते हैं या नहीं कमेंट में जरूर बताएं। 

          परंतु जो लोग चाय को छोड़ना चाहते हैं या छोड़ नहीं पा रहे हैं उनके लिए कुछ अल्टरनेट भी हैं जो चाय की जगह उपयोग करके चाय से होने वाले दुष्परिणामों से बच सकते हैं जैसे ग्रीन टी , हर्बल टी , एंटीऑक्सीडेंट Tea,और गर्म पानी  का सेवन तुलसी अर्क डालकर  कर सकते हैं किंतु दूध और चीनी की चाय का सेवन नहीं करेंगे।

चाय कब पीना चाहिए?- (Chai Kab Peena Chahiye)

          दोस्तों पूरी शोध और रिसर्च के दौरान मुझे चाय के गिने-चुने तीन से चार मुख्य बेनिफिट ही दिखाई दिए , परंतु Side Effects  की बहुत लंबी लिस्ट है जो कि आपने देख ही लिए हैं ।      

            इसीलिए यह निर्णय पूरी तरह से मैं आप पर छोड़ता हूं कि चाय हमें पीनी चाहिए या नहीं इस सवाल के जवाब में मेरे अनुसार चाय  कभी भी न पिए खासकर दूध और चीनी की चाय । 

       दोस्तों हमें चाय कब पीनी चाहिए इस सवाल के लिए हमें थोड़ा पीछे इतिहास में जाना पड़ेगा चाय का इतिहास बहुत पुराना है 1600 ईo पूर्व में जब अंग्रेज भारत आए अपने साथ चाय लेकर आए यह तो आप भी जानते ही होंगे परंतु वह चाय क्यों पीते थे यह नहीं जानते होंगे । 

           मैं बताता हूं क्योंकि वह यूरोपियन कंट्री के लोग हैं वहां की जलवायु शीतोष्ण है वहां पर 8-8 महीने तक सूरज के दर्शन ही नहीं होते हैं और छह 6-6 महीने तक केवल बर्फ ही गिरा करती है , जिससे अपने  आप को Servav यानी जिंदा रखने के लिए अपने जीवन को बचाने के लिए उन्हें गर्म चीजों का सहारा लेना पड़ता है जैसे चाय ,कॉफी ,रम, व्हिस्की, अल्कोहल आदि का सेवन बहुत अधिक करते हैं पानी की तरह। 

         परंतु हमारे यहां गर्म जलवायु है मात्र 1 महीने ही भीषण ठंड पड़ती है बाकी 8 महीने तो गर्म ही रहती है तो दोस्तों अब बात समझ में आ गई होगी कि हमें चाय कब पीना है मात्र शीत ऋतु मे,  वह भी दिन में एक से दो बार अधिकतम लेनी चाहिए अपने स्वास्थ्य हित के लिए।

हमारा संकल्प -

          दोस्तों अंग्रेज तो चले गए परंतु अपनी चाय ,यही छोड़ गए गुलामी की निशानी और हम आज भी मानसिक गुलाम हैं उनकी चाय के अधीन होकर, तो दोस्तों तोड़ दीजिए इस गुलामी की जंजीरों को आइए स्वस्थ भारत अभियान के साथ, हाथ से हाथ मिलाए मेरे साथ, यदि मेरे विचारों से सहमत हैं तो आज एक संकल्प करें अपने मन में कि –

 “मैं आज से चाय का परित्याग कर दूंगा; हम बदलेंगे – तो देश बदलेगा, हम सुधरेंगे- तो देश सुधरेगा, हम स्वस्थ बनेंगे- तो देश स्वस्थ बनेगा ” ।   

        इसी संकल्प के साथ  हम अपने इस लेख, चाय कब हमारे लिए जहर बन जाती है , को यहीं पर  विराम देंगे परंतु जाते जाते एक बात आप लोगों को बताना चाहता हूं मैंने स्वस्थ अभियान के तहत एक हेल्थ सीरीज स्टार्ट की है जिसका नाम है Changed your Habits, Changed your Life” दोस्तों हमारी छोटी-छोटी आदतों से ही हमारे व्यक्तित्व का निर्माण होता है उसी प्रकार हमारे स्वास्थ्य पर छोटी-छोटी बातों का बहुत गहरा असर पड़ता है इसीलिए हम अपनी आदतों में सुधार करके अपने स्वास्थ्य लेबल को बेहतर बना सकते हैं ।

सारांश(Conclusion)

        दोस्तों इस लेख चाय कब हमारे लिए जहर बन जाती है , में हमने क्या सीखा सबसे पहला की चाय कब हमारे लिए  जहर बन जाती हैं इसकी तीन कंडीशन होती हैं, सबसे पहला चाय कभी भी सुबह बासी मुंह खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए, दूसरा है खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी चाय का सेवन न करें, तीसरा है चाय को बार-बार गर्म करके ना पिए।

       अब आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि चाय  कब हमारे लिए जहर बन जाती है हमारी सेहत के लिए, इसीलिए कोशिश करें चाय पीने से बचें और चाय के प्रमुख अल्टरनेट का इस्तेमाल करें और चाय हमें कब पीना चाहिए जब बहुत ही आवश्यक हो तभी हमको चाय का सेवन करना चाहिए वह भी केवल ठंड के मौसम मे, इसके अतिरिक्त आप चाय का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में कहीं न कहीं सेहत पर चाय के दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

        दोस्तों यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट बॉक्स में अपनी कमेंट जरूर छोड़े और ज्यादा से ज्यादा दोस्तों तक शेयर भी करें ।

अंत तक पूरा लेख पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद।

दोस्तों यदि आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हो या सोसल मीडिया एक्सपर्ट बनना चाहते हो या Youtuber  बनना चाहते या ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो एक फ्री कोर्स है सुनीति नाम का जिसकी वैल्यू मार्किट में 4999 /- रूपये है यह आप के लिए बिलकुल फ्री है ,इस लिंक पर जाये – FREE Digital Morketing Course SUNEETI

या फिर लाइव वेबिनार ज्वाइन करे | 

3 thoughts on “चाय कब हमारे लिए जहर बन जाती है (When Does Tea Become Poison)”

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी, स्वास्थ्य से बढ़कर हमारे लिए कुछ नहीं है,
    हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए।

  2. Pingback: चाय से होने वाले प्रमुख लाभ और उसके दुष्परिणाम(Benefits of Tea and Side Effects of Tea) - SWASTH BHARAT ABHIYAN

Comments are closed.